सुकेत के विद्रोह: हिमाचल में सामंतवाद और साम्राज्यवाद के खिलाफ संघर्षों का एक आख्यान


मार्क्स का प्रसिद्ध कथन है कि तमाम मौजूदा समाजों का इतिहास वर्ग संघर्ष का इतिहास रहा है। इस संदर्भ में यदि कोई हिमाचल प्रदेश के इतिहास को देखता है तो इस तथ्य की अवहेलना नहीं कर सकता है कि कई प्रकार के वर्गों ने अपने संघर्षों के स्थानिक आयामों में संघर्ष किया था जिसे अब हिमाचल के रूप में जाना जाता है।

सामाजिक एकाधिपत्य को आसानी से तोड़ा जा सकता है यदि कोई उन चीजों को खोज ले जो भौतिक परिस्थितियों, स्थान और समय के विशेष संयोजन ने यहां उत्पन्न की हैं। विविध सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियाँ उत्पादन और वितरण के संघर्ष से उत्पन्न होती हैं, जिसे एक इकाई के रूप में समाज ने ऐतिहासिक और भौतिक रूप से विकसित किया है।

ऐसे संघर्षों की भौतिक अभिव्यक्ति ही मानव जीवन में कला, संस्कृति, विचारधारा और लोगों के राजनीतिक जीवन को प्रकट करती है। मानव सभ्यता के पूरे इतिहास में लोगों ने समाज को सिद्धांतबद्ध करने का प्रयास किया है। उन्होंने उत्पादन प्रक्रिया में शामिल संघर्षों पर अपने चिंतनशील विचार रखे हैं। उन्होंने एक वर्ग द्वारा दूसरे वर्ग के विरुद्ध किए जा रहे निरंतर संघर्षों के अर्थ खोजने के प्रयास किये हैं।

प्रत्येक लेखक या बुद्धिजीवी समाज में एक विशेष वर्ग द्वारा निभायी जाने वाली भूमिका के लिए एक बौद्धिक तर्क व्यक्त करने का प्रयास कर रहा होता है। यही लेखन अपने आप में वर्ग लेखन है। प्रत्येक लेखक एक विशेष वर्ग की विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता है। हिमाचल प्रदेश पर विशेष रूप से और सामान्य रूप से हिमालयी क्षेत्र पर लेखन को विभिन्न समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

एक है जगमोहन बालोखरा जैसे बुद्धिजीवियों का लेखन, जो शासक वर्ग के नजरिये से हिमाचल के इतिहास को प्रस्तुत करते हैं। वे इतिहास को साम्राज्य निर्माण के इतिहास के रूप में देखते हैं। वे इतिहास के विभिन्न चरणों में शोषक शासक वर्ग के खिलाफ मजदूर वर्ग के दैनिक संघर्षों अनदेखा करते हैं।

जगमोहन के लिए हिमाचल देवभूमि है, कि हिमाचल हिंदू धर्म का आराध्य है। वह स्थानीय शासकों (आर्यों के खिलाफ अनार्यों, कोलियों और राजपूत काल में ठाकुरों और राणाओं) और उन विदेशी शासकों के बीच संघर्ष के इतिहास को भी नहीं पहचानता, जिन्होंने आकर हिमाचल पर हमला कर अपना अधिकार स्थापित किया। ऐसे लेखकों ने पहाड़ी शासकों पर हमले कर की गयी लूट को इसलिए उचित ठहराया है कि हिमाचल पर हमला करने वाले राजा हिंदू राजा थे।

औपनिवेशिक इतिहासलेखन हिमाचल को उच्च जाति के हिंदुओं की एक अखंड भूमि के रूप में स्थापित करना चाहता है, जो शुरुआत से ही ब्राह्मणवादी था। रिचर्ड किंग ने बताया है कि कैसे ब्रिटिश साम्राज्यवादी शक्ति ने हिंदू धर्म को उच्च जातियों के धर्म के रूप स्थापित किया। अपनी एक किताब में उन्होंने लिखा है कि हिंदू धर्म का निर्माण ब्रिटिश साम्राज्यवादी सत्ता और भारत के बड़े पूंजीपतियों के प्रयास से हुआ जो साम्राज्यवाद के अधीन रहे हैं।

इस पृष्ठभूमि में ये इतिहासकार हिंदुत्व की राजनीति की सेवा करते हैं, जिसका मिशन हिंदू धर्म में हिमाचल की विशिष्ट धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को सहयोजित करना है। ऐसे लेखक वर्तमान समाज के राजाओं, कुलीनों और पूंजीपतियों के प्रतिनिधि हैं। इसलिए उन्होंने सामंती शासकों के खिलाफ लोगों के संघर्ष की अनदेखी की है और सामंती राजाओं व अधिकारियों के खिलाफ लोगों के हिंसक विद्रोह की अनदेखी की है।

हिमाचल पर लिखने वाला एक अन्य बुद्धिजीवी वर्ग है जो इतिहास को उन वर्गों के बीच एकता के इतिहास के रूप में देखता है जो उत्पादन की प्रक्रिया में संघर्ष कर रहे हैं। उनके लिए समाज उत्पादन में शामिल विभिन्न वर्गों के बीच पारस्परिक संबंधों के रूप में मौजूद होता है।

समाज में परिवर्तन, चाहे कितना भी क्रांतिकारी क्यों न हो, ऊपर से सुधारों द्वारा लाये गये धीमे और स्थिर परिवर्तनों से प्रस्फुटित होता है अर्थात शासक वर्ग के राजनीतिक ढांचे से आने वाले सुधार,  अतः उनके लिए वर्ग का अस्तित्व केवल अन्य वर्गों द्वारा शासित होने के लिए है और ऐसी व्यवस्था में परिवर्तन केवल क्रमिक सुधारों के माध्यम से होता है।

अनिकेत आलम उनमें से एक हैं। इन बुद्धिजीवियों का सीपीएम और सीपीआइ में अच्छा प्रतिनिधित्व है। आलम के लिए राज्य सरकार द्वारा लाये गये सुधारों और नीतियों के माध्यम से भूमि की समस्या का समाधान किया गया है। आलम के लिए हिमाचल एक विकसित अर्थव्यवस्था है अगर यह मजदूर वर्ग के अधिकारों का ख्याल रखता है। साथ ही विकास के नाम पर जिन लोगों के जंगल और जमीन का अधिग्रहण किया है, उन्हें मुआवजा भी दें।

वे अपने अंतर्निहित निर्माण में जाति समर्थक हैं। वे शायद ही कभी उस क्रूरता को पहचानते हैं जिसके साथ समाज के दलित और आदिवासियों को जमींदारों और अन्य सामंती वर्गों के लिए अधिशेष उत्पन्न करने के लिए एक कार्यबल के रूप में इस्तेमाल किया गया था। जाति व्यवस्था के कारण होने वाली बर्बर अस्पृश्यता को भी इन लेखकों ने गैर-ऐतिहासिक रूप से छोड़ दिया है।

किताब – सुकेत के विद्रोह

लेखक – गगनदीप सिंह

प्रकाशक – नोशन प्रैस

पृष्ठ – 110

मूल्य – 160

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ यदि हम गगन दीप सिंह की नयी पुस्तक ‘विद्रोह’ को देखते हैं तो हम पाते हैं कि यह पुस्तक केवल अस्थायी रूप से नयी नहीं है बल्कि नयी भी है क्योंकि यह इतिहास की एक दृष्टि स्थापित करने की कोशिश करती है जो न केवल जन-समर्थक है बल्कि शासक वर्ग के खिलाफ उत्पीड़ित और शोषित वर्गों द्वारा किये गये संघर्षों पर भी विचार करती है।

यह पुस्तक उन लोगों को सामने लाती है जो जो अब तक के इतिहासकारों से अनछुए रह गए। यह हिमाचल में सामंतवाद विरोधी और साम्राज्यवाद विरोधी संघर्षों की गौरवशाली परंपरा को सामने लाती है। यह हिमाचली मानुष के दिल में गर्व और अपनेपन की भावना को भरने की कोशिश करती है, जो महान सुकेत विद्रोह और पुस्तक में वर्णित ऐसे अन्य सामंतवाद विरोधी संघर्षों पर गर्व कर सकते हैं।

यह शासक वर्ग और सुधारवादी इतिहासकारों की अवधारणा के विपरीत है। अब तक इतिहासकारों का मानना था कि हिंदू धर्म हिमाचल समाज का अंतर्निहित हिस्सा है, लेकिन गगन ने हमारे सामने वह क्रूर लूट प्रकट कर दी जो आर्य शासकों व बंगाली शासकों द्वारा हिमाचल में की गयी थी।

विदेशी लुटेरों ने स्थानीय शासकों को कैसे पराजित किया और इतिहास का निर्माण इस प्रकार कैसे किया कि क्रूर लुटेरों को जनता के नायक के रूप में प्रस्तुत किया गया है, उन्हें महान राजा कहा जाता है, जबकि इस सामंतवाद के खिलाफ संघर्ष करने वाले लोगों की पूरे समय अनदेखी की गयी।

हिमाचल की विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान को सहयोजित करने के लिए ब्राह्मणवादी शक्ति के प्रयासों का पुस्तक में अच्छी तरह से उल्लेख किया गया है। इस प्रयास के विरुद्ध सांस्कृतिक अस्मिता की भौतिकता को भी इस पुस्तक में प्रस्तुत किया गया है।

भूमि सुधार के अध्याय में भूमि, जल और जंगल के संघर्ष को दर्शाया गया है। पुस्तक में भूमि सुधार का घोटाला और सामंतवाद विरोधी संघर्ष के अधूरे कार्य का भी उल्लेख किया गया है। भूमि सुधार के नाम पर भूमिहीन दलित किसानों को खराब और बंजर भूमि दी गयी है।

सुधार के नाम पर बड़े-बड़े नौकरशाहों ने पहाड़ों में जमीन हथिया ली है। इसने आर्थिक और सामाजिक अशांति को जन्म दिया है और हिमाचल प्रदेश में जैव विविधता को गंभीर पारिस्थितिक क्षति भी पहुंचायी है।

लेखक ने पूर्व-वैदिक काल से ब्रिटिश साम्राज्यवाद के युग में साम्राज्यवाद-विरोधी और सामंती-विरोधी संघर्ष में अपने लोगों की क्रांतिकारी भूमिका का पता लगाते हुए हिमाचल समाज के क्रांतिकारी पहलू को फिर से जगाने का प्रयास किया है; लेखक क्षेत्र की व्यापक जनता से मानव समाज की प्रगति में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने की अपील करता है।

सभी प्रकार के शोषण से मुक्त समाज की कल्पना लेखकों के लेखन में निहित है। ऐतिहासिक रूप से यहां के लोग जुझारू थे और शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ लड़े थे, लेकिन वर्तमान शासक वर्ग उन्हें शांतिवादी और सुस्त के रूप में चित्रित करता है।

यह पुस्तक उन लोगों की संघर्षशील भावना को फिर से खोजती है जो प्राचीन काल से आधुनिक काल तक समाज की उत्पादन प्रक्रिया में परिवर्तन का स्पष्ट रूप से सीमांकन करने में सफल नहीं रहे हैं। इतिहास के किसी विशेष उदाहरण पर समाज के अस्तित्व को सुगम बनाने वाली सामाजिक और आर्थिक संरचनाओं का बहुत कम विश्लेषण है।

लेखक ने सामंती कुलीनों और भूमिहीन और गरीब किसानों के संघर्ष के बारे में स्पष्ट रूप से लिखा है, लेकिन समाज में पूर्व-सामंती उत्पादन प्रक्रिया के बारे में चुप है। हिमाचल के स्थानिक संदर्भ में यह पुस्तक समग्र रूप से हिमाचल के बारे में कुछ भी दावा करने के लिए अनुपयुक्त है। सुकेत को छोड़कर, हिमाचल के अन्य क्षेत्रों के बारे में बहुत कम लिखा गया है।

पुस्तक हिमाचल के ट्रांस-हिमालयी और ग्रेटर हिमालयी क्षेत्रों में वर्ग संघर्ष के इतिहास के बारे में चुप है। लोगों के इतिहास को चित्रित करते समय सामान्य रूप से महिलाओं की आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक स्थितियों के बारे में लिखना महत्वपूर्ण है। महिलाओं का उत्पीड़न और शोषण उन्हें समाज की हर क्रांतिकारी स्थिति के करीब ले आता है।

लेखक इन विद्रोहों में महिलाओं की भूमिका के बारे में चुप है। गगन ने समाज के ऐतिहासिक विकास में महिलाओं की भूमिकाओं को हमेशा के लिए नकार दिया है। मुझे आशा है कि आने वाले वर्षों में लेखक इस पर गंभीरता से विचार करेंगे।



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