“राबर्ट्सगंज की जनता भाजपा और उसके सहयोगियों के खिलाफ खड़ी है” – दिनकर कपूर

उन्होंने कहा कि इस इलाके की नदी, पहाड़, जंगल की चौतरफा लूट हो रही है। स्थानीय निवासियों की कोऑपरेटिव बनाकर यदि खनन कार्य दिया जाए तो लाखों लोगों के लिए रोजगार सृजन हो सकता है

Read More

नकबा@76 : फिलिस्तीनियों के खिलाफ जंग रोकने की इजरायल से अपील का प्रस्ताव पारित

कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने एक कपड़े पर अपने दस्तखत करते हुए फ़िलिस्तीनियों से एकजुटता दिखाई। यह हस्ताक्षर इंडो-फ़िलिस्तीन सॉलिडेरिटी नेटवर्क द्वारा भारत में मौजूद फ़िलिस्तीन राजदूत को सौंपे जाएँगे।

Read More

बनभूलपुरा हिंसा : असली गुनाहगार कौन?

वार्ता में “कौमी एकता मंच” के गठन के बारे में बताया गया कि 8 फरवरी को हल्द्वानी शहर के बनभूलपुरा क्षेत्र में हुई हिंसा की अप्रिय घटना के बाद विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक संगठनों ने 25 फरवरी 2024 को मंच का गठन किया। हिंसा के कारणों को जानने के लिए फैक्ट फाइंडिंग, मेहनतकश पीड़ितों को राशन-मेडिकल सहायता, सम्भव कानूनी सहायता करने का लक्ष्य रखा।

Read More

भाजपा-संघ की विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ भारतीयता खड़ी हो गई है: अखिलेन्द्र

बैठक को सर्वोदयी गांधीवादी कार्यकर्ता अरविंद अंजुम ने संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए भाजपा को हराना जरूरी है लेकिन साथ ही जन मुद्दों को भी मजबूती से उठाना होगा।

Read More

साहित्य में साम्राज्यवाद और विस्थापन की तलाश: संदर्भ इजरायल-फिलिस्तीन संकट

साम्राज्यवाद को दो पैमानों से पहचाना जा सकता है। पहला यह कि शोषक ताकतें किसी दूसरे देश पर कब्जा करके यानि उसे उपनिवेश बनाकर उस देश के उद्योगों को खत्म कर देती हैं और दूसरा उस देश की उपज और उत्पादन को जबरदस्ती हड़पती जाती हैं।

Read More
इस्माइल शाम्मूत की पेंटिंग

इजराइल के ज़ुल्मों के खिलाफ फिलिस्तीन की खुशहाली के ख्वाब

प्रलेसं इकाई अध्यक्ष डॉ जाकिर हुसैन ने कहा कि इजरायल द्वारा बड़े पैमाने पर महिलाओं, बच्चों की हत्या की गई है। यूरोपीय देशों का दोगलापन सामने आया है। एक तरफ वे ग़जा में खैरात बांट रहे हैं दूसरी तरफ इजराइल को नित नए शास्त्र देकर फिलिस्तीनियों के कत्लेआम में मदद कर रहे हैं। भारत सदैव फिलिस्तीन की जनता के पक्ष में रहा है लेकिन वर्तमान सरकार इजराइल के साथ खड़ी है।

Read More

किसान मजदूर आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए पेश किया 2024 के आम चुनाव का एजेंडा

दिल्‍ली के प्रेस क्‍लब में इस संबंध में एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एजेंडे को रखते हुए नेशन फॉर फारमर्स के सदस्‍यों ने केंद्र और राज्‍य सरकारों से अनुरोध किया कि वे किसानों, ग्रामीण मजदूरों, उपभोक्‍ताओं, महिलाओं और ग्रामीण युवाओं के हक में खड़े हों। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को केएमसी के सदस्‍यों और संयुक्‍त किसान मोचा्र के नेताओं ने संबोधित किया।

Read More

हाशिये के तबकों के सशक्तिकरण के लिए बनारस की महिला और बाल अधिकार कार्यकर्ता को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

श्रुति का प्रभाव अंतर्राष्ट्रीय मंच तक फैला हुआ है, जैसा कि जी20 इंटरफेथ समिट 2023 में उनकी भागीदारी से पता चला है। भेदभाव, बाल संरक्षण और अंतरधार्मिक सहयोग पर उनकी अंतर्दृष्टि वैश्विक परिवर्तन के प्रति उनके समर्पण और व्यापक प्रभाव के लिए जमीनी स्तर के दृष्टिकोण का लाभ उठाने की उनकी क्षमता को रेखांकित करती है।

Read More

‘सभ्यताओं के विकास के साथ धर्मग्रंथों के शाब्दिक नहीं, संवेदनात्मक विवेचन की आवश्यकता’!

कसया, कुशीनगर। बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर के भन्ते सभागर में सर्व धर्म भाईचारा एवं राष्ट्रीय एकता विषयक आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने आपसी प्रेम, बन्धुत्व व राष्ट्रीय एकता का संदेश …

Read More

बनारस: बेरोजगारी के खिलाफ AIDYO का सम्मेलन, प्रस्ताव पारित

कन्वेंशन में बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ आल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ आर्गेनाइजेशन के उत्तर प्रदेश सचिव मंडल सदस्य दिनेश कांत मौर्य ने एक प्रस्ताव पेश किया जिस पर विजय प्रकाश गुप्त, यशवंत राव व उमाशंकर यादव ने अपने विचार व्यक्त किये और सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया।

Read More