SKM ने किया मिशन UP और उत्तराखंड का ऐलान, 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर में महापंचायत

इस मिशन के तहत संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले संघर्षरत इन दो प्रदेशों के किसान संगठन सहित पूरे देश के किसान संगठन अपनी पूरी ऊर्जा इन दो प्रांतों में आंदोलन की धार तेज करने पर लगाएंगे। इस मिशन का उद्देश्य होगा कि पंजाब और हरियाणा की तरह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी हर गांव किसान आंदोलन का दुर्ग बने, कोने-कोने में किसान पर हमलावर कॉरपोरेट सत्ता के प्रतीकों को चुनौती दी जाए, और किसान विरोधी भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों का हर कदम पर विरोध हो।

Read More

आंदोलन के आठ महीने: ट्रैक्टर पर राहुल गांधी, महिलाओं की किसान संसद, ‘मिशन यूपी’ की शुरुआत

मिशन यूपी की शुरुआत के लिए एसकेएम नेता आज लखनऊ जाएंगे। वे वहां आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इस साल की शुरुआत में हुए पंचायत चुनावों में किसान आंदोलन ने अपनी छाप छोड़ी थी और कई जगहों पर भाजपा उम्मीदवारों को दंडित किया गया था और निर्दलीय उम्मीदवारों को सबसे अधिक सीटें मिलीं थीं।

Read More

IPCC की रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए दस दिन की बैठक तय करेगी जलवायु परिवर्तन का भविष्य

ध्यान रहे कि 1.5 ℃ के लक्ष्य तय करने वाली IPCC की 2018 की रिपोर्ट ने जलवायु पर सार्वजनिक विमर्श को स्थायी रूप से बदल दिया और जिसके बाद से सरकारें और उद्योग पहले से कहीं अधिक जांच के दायरे में आ गए हैं।

Read More

‘क्यूबा को जीने दो’! न्यूयॉर्क टाइम्स में एक पन्ने का विज्ञापन उर्फ राजनीतिक अपील

आज के न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में एक पूरे पन्‍ने का विज्ञापन प्रकाशित हुआ है जो अपने आप में अद्भुत है। यह विज्ञापन अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को दुनिया भर के प्रगतिशील संगठनों की तरफ से लिखा गया एक पत्र है जिसमें क्‍यूबा के ऊपर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की अपील की गयी है।

Read More

बनारस: चैरिटी अभियान ‘ऑक्सीजन फॉर इंडिया’ ने सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को बांटे कन्संट्रेटर

ऑक्‍सीजन का संकट आज भी सरकारी चिकित्‍सा केंद्रों में कम नहीं हुआ है, बरकरार है। इस संकट से स्‍वयंसेवी संस्‍थाएं जिस तरह निपट रही हैं, वह अपने आप में एक मिसाल है और ऑक्‍सीजन से हुई मौतों पर सरकारी जवाब की पोल खोलने वाला है।

Read More

MP: वन मंत्री के गृहजिले में आदिवासियों पर वन विभाग का कहर, JADS ने दी आंदोलन की चेतावनी

जागृत आदिवासी दलित संगठन (JADS) ने इस मामले में जारी बयान में कहा है कि हमले के दौरान तीन नेगाँव निवासी और फिर इस कार्रवाई की वैधता पर सवाल करने वाले तीन सामाजिक कार्यकर्ताओं को मारते हुए अपहरण कर 12 घंटों तक वन विकास निगम के कार्यालय में रखा गया। तीन व्यक्तियों के फोन भी वन अमले ने छीने, जो अभी भी नहीं लौटाये गये हैं।

Read More

ख्वाजा अहमद अब्बास की रचनात्मक दृष्टि और फिल्मों पर चर्चा: IPTA की शृंखला

भारतीय जननाट्य संघ (इप्टा) द्वारा महान लेखक, पत्रकार, फिल्मकार ख़्वाजा अहमद अब्बास की रचनात्मकता पर केंद्रित एक कार्यक्रम श्रृंखला 15 जुलाई 2021 को यूट्यूब और फेसबुक पर शुरू की थी। यह दूसरे कार्यक्रम का प्रीमियर था जिसमें फिल्‍म ‘’दो बूंद पानी’’ पर चर्चा करते हुए सूफ़ीवाद की विद्वान, योजना आयोग की पूर्व सदस्य और ख्वाजा अहमद अब्बास की भतीजी डॉ. सईदा हमीद ने अपने अब्बास चाचा के बारे में कई बातें बतायीं।

Read More

‘मीडियावाले पूछते हैं घर कहां से बना है। देख लीजिए- दीवार तक नहीं उठी, सब खुला पड़ा है!’

मसीरुद्दीन की 12 साल की एक बेटी है जो दो साल से शुगर की मरीज़ है। उसकी हालत बीमारी और पिता के उठाए जाने के सदमे से और खराब हो गयी थी। मसीरुद्दीन की तीन बेटियां और एक बेटा है। मसीरुद्दीन बैटरी रिक्शा चलाते हैं।

Read More

‘एक देश बारह दुनिया’ पर दो पत्रकारों के बीच ‘भाव-संवाद’

पुस्तक में कहीं यात्रा-वृत्तांत, कहीं संस्मरण तो कहीं डायरी जैसी साहित्यिक विधाओं का प्रयोग किया गया है, लेकिन ये सारी विधाएं आखिरकार होती कहानियां ही हैं तो इन्हें ऐसी कहानियों के रूप में समझा जाय जो पिछले एक-डेढ़ दशक में भारतीय गांवों- जिनमें हिंदी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, छत्तीसगढ़ी, बुंदेलखंडी, राजस्थान के थार और जनजातीय बोलियों से जुड़े लोगों- की व्यथा है।

Read More