संयुक्त किसान मोर्चा का अखिल भारतीय सम्मेलन 26-27 अगस्त को, उत्तराखंड भी गरमाया


संयुक्त किसान मोर्चा प्रेस विज्ञप्ति
264वां दिन, 17 अगस्त 2021

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों द्वारा नौ महीने के तीव्र विरोध को चिह्नित करने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा 26-27 अगस्त 2021 को दिल्ली में एक अखिल भारतीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है, जिसके लिए किसानों और जन संगठनों को भागीदारी का आह्वान किया गया है। इस पर पूरे भारत से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति देखी जाएगी। किसानों और उनकी मांगों के प्रति केंद्र सरकार के अहंकारी, असंवेदनशील और अलोकतांत्रिक रवैये के प्रति किसान आंदोलनों की प्रतिक्रिया पर चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा और आंदोलन की आगे की दिशा और निर्देश संयुक्त रूप से तय की जाएगी और फिर लागू की जाएगी।

केंद्र सरकार ने हमेशा यह दिखाने की कोशिश की है कि यह ऐतिहासिक किसान आंदोलन कुछ राज्यों तक सीमित है, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि देश भर के किसान जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और यह सम्मेलन केंद्र सरकार के झूठ के कफ़न में एक और कील साबित होगा।

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बाद अब भाजपा नेताओं को उत्तराखंड में बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा सांसद अजय भट्ट को रुड़की के पास किसानों द्वारा काले झंडे के विरोध का सामना करना पड़ा, जहां वह आगामी चुनावों के लिए चुनावी अभियान में भाग लेने आए थे। जहां भी भाजपा नेता सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल हों वहां इस तरह के विरोध की उम्मीद की जा सकती है, और आने वाले दिनों में विरोध प्रदर्शन तेज किए जाएंगे। जहां कहीं भाजपा अपने कॉर्पोरेट-हितैषी किसान-विरोधी कानूनों और नीतियों से किसानों को बर्बाद करने की कोशिश कर रही है, उसके नेता जहां भी जाएंगे उन्हें विरोध का सामना करना पड़ेगा।

हरियाणा में भाजपा नेताओं के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन तेज हो गया है। पीपली के पास सांसद नायब सिंह सैनी, मंत्री संदीप सिंह और विधायक सुभाष सुधा का किसानों से आमना-सामना हुआ और उन्हें काले झंडे दिखाए गए। भाजपा नेताओं को पुलिस सुरक्षा में मौके से हटना पड़ा। हरियाणा में किसानों द्वारा लगातार यह मांग की जाती रही है कि भाजपा अपने किसान विरोधी रवैये को छोड़ दे, और उनके नेताओं को अपनी नीतियों और राजनीति की सार्वजनिक अस्वीकृति के कारण जल्दबाजी में पीछे हटना पड़ा है।


जारीकर्ता
बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ. दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हन्नान मोल्ला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, शिवकुमार शर्मा (कक्का जी), युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव
संयुक्त किसान मोर्चा
ईमेल: samyuktkisanmorcha@gmail.com


About जनपथ

जनपथ हिंदी जगत के शुरुआती ब्लॉगों में है जिसे 2006 में शुरू किया गया था। शुरुआत में निजी ब्लॉग के रूप में इसकी शक्ल थी, जिसे बाद में चुनिंदा लेखों, ख़बरों, संस्मरणों और साक्षात्कारों तक विस्तृत किया गया। अपने दस साल इस ब्लॉग ने 2016 में पूरे किए, लेकिन संयोग से कुछ तकनीकी दिक्कत के चलते इसके डोमेन का नवीनीकरण नहीं हो सका। जनपथ को मौजूदा पता दोबारा 2019 में मिला, जिसके बाद कुछ समानधर्मा लेखकों और पत्रकारों के सुझाव से इसे एक वेबसाइट में तब्दील करने की दिशा में प्रयास किया गया। इसके पीछे सोच वही रही जो बरसों पहले ब्लॉग शुरू करते वक्त थी, कि स्वतंत्र रूप से लिखने वालों के लिए अखबारों में स्पेस कम हो रही है। ऐसी सूरत में जनपथ की कोशिश है कि वैचारिक टिप्पणियों, संस्मरणों, विश्लेषणों, अनूदित लेखों और साक्षात्कारों के माध्यम से एक दबावमुक्त सामुदायिक मंच का निर्माण किया जाए जहां किसी के छपने पर, कुछ भी छपने पर, पाबंदी न हो। शर्त बस एक हैः जो भी छपे, वह जन-हित में हो। व्यापक जन-सरोकारों से प्रेरित हो। व्यावसायिक लालसा से मुक्त हो क्योंकि जनपथ विशुद्ध अव्यावसायिक मंच है और कहीं किसी भी रूप में किसी संस्थान के तौर पर पंजीकृत नहीं है।

View all posts by जनपथ →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *