गुजरात हाइकोर्ट से परंजय गुहा को राहत, MP हाइकोर्ट में मुनव्‍वर फारुकी की ज़मानत याचिका खारिज


आज दो अहम फैसले गुजरात और मध्‍यप्रदेश हाइकोर्ट से आए। गुजरात हाइकोर्ट ने वरिष्ठ पत्रकार और इकनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली के पूर्व सम्‍पादक परंजय गुहा ठाकुरता के खिलाफ कच्‍छ की एक अदालत से जारी गैर-ज़मानती वॉरंट को निलंबित कर दिया। वहीं मध्‍यप्रदेश के उच्‍च न्‍यायालय ने कॉमेडियन मुनव्‍वर फारुकी को हिंदू देवी-देवताओं पर टिप्‍पणी के मामले में ज़मानत याचिका खारिज कर दी।

गुजरात हाइकोर्ट ने अपने आज के फैसले (एससीआरए संख्‍या 1125/2021) में मुंद्रा की एक अदालत से जारी गैर-ज़मानती वॉरंट को निलंबित करते हुए दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया है। यह मुकदमा अडानी पावर लिमिटेड ने परंजय के ऊपर एक लेख के सम्‍बंध में किया था। वॉरंट उन्‍हें अदालत में सुनवाई की तारीख पर हाजिर न होने के लिए पिछले दिनों भेजा गया था।

हाइकोर्ट ने गुहा को निर्देश दिया है कि वे अगली तारीख पर मुंद्रा की अदालत में पेश होंगे और एक अंडरटेकिंग लिखित में देंगे कि जब कभी अदालत उन्‍हें बुलाती है वे हाजिर होंगे। यह जानकारी परंजय के वकील आनंद याग्निक ने दी है। सुनवाई की अगली तारीख 20 फरवरी को है।

इंदौर में साल के पहले दिन स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्‍वर फारुकी सहित कुल 6 लोगों को हिन्दू देवी देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। संस्था हिंदरक्षक संगठन द्वारा तुकोगंज पुलिस को पेश किए गए सबूतों के आधार पर कोर्ट ने कॉमेडियन सहित अन्य लोगों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था, जिसके बाद आरोपी और नलिन ने जिला कोर्ट के बाद हाइकोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

मुनव्वर फारुकी को फिलहाल जेल में रहना होगा। गुरुवार को हाइकोर्ट ने उनकी ज़मानत याचिका पर फैसला सुनाते हुए उसे खारिज कर दिया। फारुखी की ज़मानत अर्जी पर 25 जनवरी को बहस हुई थी, जिसके बाद हाइकोर्ट ने सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। फारुकी 27 दिनों से जेल में बंद हैं। देशभर के कई शहरों में उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने सहित कई धाराओं में प्रकरण दर्ज हैं।

हाइकोर्ट में मुनव्वर की तरफ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा पैरवी कर रहे हैं। हाइकोर्ट से ज़मानत खारिज होने के बाद मुनव्वर और नलिन के पास अब सुप्रीम कोर्ट के सिवाय कोई और रास्ता नहीं बचा है।     


About जनपथ

जनपथ हिंदी जगत के शुरुआती ब्लॉगों में है जिसे 2006 में शुरू किया गया था। शुरुआत में निजी ब्लॉग के रूप में इसकी शक्ल थी, जिसे बाद में चुनिंदा लेखों, ख़बरों, संस्मरणों और साक्षात्कारों तक विस्तृत किया गया। अपने दस साल इस ब्लॉग ने 2016 में पूरे किए, लेकिन संयोग से कुछ तकनीकी दिक्कत के चलते इसके डोमेन का नवीनीकरण नहीं हो सका। जनपथ को मौजूदा पता दोबारा 2019 में मिला, जिसके बाद कुछ समानधर्मा लेखकों और पत्रकारों के सुझाव से इसे एक वेबसाइट में तब्दील करने की दिशा में प्रयास किया गया। इसके पीछे सोच वही रही जो बरसों पहले ब्लॉग शुरू करते वक्त थी, कि स्वतंत्र रूप से लिखने वालों के लिए अखबारों में स्पेस कम हो रही है। ऐसी सूरत में जनपथ की कोशिश है कि वैचारिक टिप्पणियों, संस्मरणों, विश्लेषणों, अनूदित लेखों और साक्षात्कारों के माध्यम से एक दबावमुक्त सामुदायिक मंच का निर्माण किया जाए जहां किसी के छपने पर, कुछ भी छपने पर, पाबंदी न हो। शर्त बस एक हैः जो भी छपे, वह जन-हित में हो। व्यापक जन-सरोकारों से प्रेरित हो। व्यावसायिक लालसा से मुक्त हो क्योंकि जनपथ विशुद्ध अव्यावसायिक मंच है और कहीं किसी भी रूप में किसी संस्थान के तौर पर पंजीकृत नहीं है।

View all posts by जनपथ →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *