हेमकुंट फाउंडेशन के गुड़गांव कोविड हॉस्पिटल पर हमला, टोहाना में किसान गिरफ्तार


पिछले साल 5 जून को केंद्र सरकार द्वारा किसान विरोधी व जन विरोधी तीन कृषि कानून लाये गये थे। कोरोना लॉकडाउन की आड़ में सरकार ने देश की जनता पर तीन कानून थोपे जिसका किसानों व आम नागरिकों ने खुलकर विरोध किया। इन कृषि कानूनों का बड़े पैमाने पर विरोध हुआ और दिल्ली की सीमाओं पर पिछले छह महीनों से ज्यादा समय से विशाल आंदोलन चल रहा है। सरकार की कॉर्पोरेटपक्षीय मानसिकता और किसानों मजदूरों के शोषण की नीतियां इस आंदोलन ने बेनकाब की हैं।

ठीक इसी तरह सरकार के फासीवादी और शोषणकारी रवैये के खिलाफ 1974 में जयप्रकाश नारायण एवं अन्य नेताओं के नेतृत्व में एक जनआंदोलन हुआ था। 5 जून 1974 को जयप्रकाश नारायण ने संपूर्ण क्रांति का नारा दिया था एवं अंत में केंद्र सरकार को उसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा था। संयुक्त किसान मोर्चा 5 जून को “संपूर्ण क्रांति दिवस” मनाएगा जिसमें देशभर में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों के नेताओं के दफ्तरों और घरों के बाहर कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर विरोध किया जाएगा। यह विरोध पूर्ण रूप से शांतमयी होगा एवं केंद्र सरकार को सीधी चेतावनी होगी कि देश की जनता को यह कानून मंजूर नहीं है।

किसान आंदोलन: नये कृषि कानून की पहली बरसी पर 5 जून को ‘सम्पूर्ण क्रांति दिवस’ मनाने का ऐलान

6 जून 2017 को मध्यप्रदेश के मंदसौर में अपनी मूलभूत मांगों को सरकार के सामने रखने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज व गोलीबारी की गयी थी। इसमें 6 किसान शहीद हुए थे और सैकड़ों जख्मी हुए थे। इसी घटनाक्रम के बाद देश के तमाम किसान संगठन एक साथ आकर आये व देश भर में किसानों का समन्वय स्थापित हुआ। उन सभी शहीद किसानों को याद करते हुए 6 जून को मंदसौर में किसान नेता इकट्ठे होकर श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा सभी देशवासियों से अपील करता है कि 6 जून को मंदसौर के शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए संकल्प ले कि किसान किसी भी पुलिस कार्रवाई से नहीं डरेंगे व अंत तक संघर्ष करेंगे।

https://twitter.com/Hemkunt_Fdn/status/1400368543489617922?s=20

किसान आंदोलन में हर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने में सहयोग करने वाले हेमकुंट फाउंडेशन के गुड़गांव स्थित अस्थायी कोविड अस्पताल पर कुछ अराजक तत्वों ने हमला किया एवं उपलब्ध स्वास्थ्य व्यवस्था तहस-नहस कर दी। हेमकुंट फाउंडेशन मानवता की भलाई का एक बड़ा स्रोत है एवं इंसानियत और जनकल्याण को समर्पित है। इस प्रकार के हमले निश्चित तौर पर असामाजिक तत्वों के कायराना चरित्र को दिखाते हैं। हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं एवं लोगों से अपील करते हैं कि हेमकुंट फाउंडेशन का हर संभव सहयोग करें।

हरियाणा के टोहाना में विधायक देवेन्द्र बबली का विरोध कर रहे किसानों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया। संयुक्त किसान मोर्चा इसकी कड़ी निंदा करता है और हरियाणा सरकार को चेतावनी देता है कि जल्द से जल्द सभी किसानों को रिहा किया जाए व सभी मुकदमे वापस किए जाएं अन्यथा पूरे हरियाणा में सख्त विरोध किया जाएगा।


जारीकर्ता:

बलवीर सिंह राजेवाल, डॉ. दर्शन पाल, गुरनाम सिंह चढूनी, हनन मौला, जगजीत सिंह डल्लेवाल, जोगिंदर सिंह उग्राहां, युद्धवीर सिंह, योगेंद्र यादव, अभिमन्यु कोहाड़

(संयुक्त किसान मोर्चा)


About जनपथ

जनपथ हिंदी जगत के शुरुआती ब्लॉगों में है जिसे 2006 में शुरू किया गया था। शुरुआत में निजी ब्लॉग के रूप में इसकी शक्ल थी, जिसे बाद में चुनिंदा लेखों, ख़बरों, संस्मरणों और साक्षात्कारों तक विस्तृत किया गया। अपने दस साल इस ब्लॉग ने 2016 में पूरे किए, लेकिन संयोग से कुछ तकनीकी दिक्कत के चलते इसके डोमेन का नवीनीकरण नहीं हो सका। जनपथ को मौजूदा पता दोबारा 2019 में मिला, जिसके बाद कुछ समानधर्मा लेखकों और पत्रकारों के सुझाव से इसे एक वेबसाइट में तब्दील करने की दिशा में प्रयास किया गया। इसके पीछे सोच वही रही जो बरसों पहले ब्लॉग शुरू करते वक्त थी, कि स्वतंत्र रूप से लिखने वालों के लिए अखबारों में स्पेस कम हो रही है। ऐसी सूरत में जनपथ की कोशिश है कि वैचारिक टिप्पणियों, संस्मरणों, विश्लेषणों, अनूदित लेखों और साक्षात्कारों के माध्यम से एक दबावमुक्त सामुदायिक मंच का निर्माण किया जाए जहां किसी के छपने पर, कुछ भी छपने पर, पाबंदी न हो। शर्त बस एक हैः जो भी छपे, वह जन-हित में हो। व्यापक जन-सरोकारों से प्रेरित हो। व्यावसायिक लालसा से मुक्त हो क्योंकि जनपथ विशुद्ध अव्यावसायिक मंच है और कहीं किसी भी रूप में किसी संस्थान के तौर पर पंजीकृत नहीं है।

View all posts by जनपथ →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *